followers

बुधवार, 7 जुलाई 2010

वोटिंग मशीन में एक और बटन होना चाहिए

प्रजातंत्र दुनिया में शासन के अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है । यह एक ऐसा शासन है ,जिसमे बिना खून -खराबे के सत्ता परिवर्तन होता है ॥ मैं एक सरकारी कर्मचारी हू और मैंने चुनावों में पीठासीन पदाधिकारी से लेकर सेक्टर मजिस्टेट तक की भूमिका निभायी है ॥ जैसा कि चुनाव आयोग का आदेश होता है ,हमलोगों को गाँव में जाकर ,लोगों से मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कहा जाता है । इसी क्रम में मैं लोक -सभा चुनाव २००९ में कई गांवों में गया । मैंने लोगों से बिना डर के मताधिकार का प्रयोग करने को कहा । बात -चीत के क्रम में बहुत से लोगो ने मुझे कहा ,' मुझे एक भी उम्मीदवार पसंद नहीं है '।

इसी पर मंथन करने के बाद मैं इस निष्कर्ष पर पंहुचा हू कि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में एक "इनमे से कोई नहीं " लिखा हुआ बटन होना चाहिए । वैसे लोग जिन्हें कोई भी उम्मीदवार पसंद न हो वे इस बटन प्रयोग करें । अगर " इनमे से कोई नहीं " के श्रेणी में प्राप्त मत या वोट कुल प्राप्त वोट के ५१ % या जीतने वाले उम्मीदवार के मतों से ज्यादा हो तो उस क्षेस्त्र का चुनाव रद्द कर देना चाहिए और फिर नए सिरे से चुनाव कराना चाहिए ॥
इससे यह भी फायदा होगा कि राजनितिक पार्टिया बाहुबलियों या आपराधिक किस्म के उम्मीदवारों को टिकट देना बंद कर देंगी ।
मेरा विचार कैसा है ..आप सभी मित्रो का COMMENT अपेचित है .....

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मेरे बारे में